-->

Notification

×

Kategori Berita

Cari Berita

Iklan

Iklan

Indeks Berita

Tag Terpopuler

How to remove blackheads instantly in Hindi

Thursday, September 17, 2020 | September 17, 2020 WIB Last Updated 2020-11-09T13:53:02Z

अगर आपको भी है ब्लैकहेड्स तो इन 5 घरेलू नुस्खों से करें ठीक। how to remove blackheads

how to remove blackheads बाहर मौजूद प्रदूषण और चेहरे को रेगुलर एक्सफोलिएट ना करने की वजह से ब्लैकहेड्स होते हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू पैक्स बता रहे हैं। how to get rid of blackheads instantly


जिन्हें लगाकर यह परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। चेहरे पर दाग- धब्बे  बहुत बेकार लगते हैं। खासकर नाक और लोअर लिप्स के नीचे होने वाले ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स इन्हें ठीक करने के लिए तमाम केमिकल से बनी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। how to pop a blackhead


इसके बाद भी बार-बार आ जाते हैं। बाहर मौजूद प्रदूषण और चेहरे को एक्सफोलिएट ना करने की वजह से यह होते हैं यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे लगाकर आप ब्लैकेड से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। बस इन पैक्स  को कुछ दिनों तक नियमित तौर पर इस्तेमाल करें। how to get rid of nose blackheads


1. शुगर पैक:-


इसे बनाने के लिए एक पैन में 3 चम्मच चीनी, 2 चम्मच शहद और एक नींबू का रस डालें। गैस पर इसे कम आंच पर पिघलाए गाढ़ा पेस्ट बनने के बाद इसे एक कटोरी में निकालने और इसमें दो से तीन बूंद ग्लिसरीन मिलाकर मिक्स करें। इस हल्का गर्म पेस्ट को नाक पर अच्छी तरह लगाएं 20 मिनट बाद हटा लें। इस पेस्ट के दो से तीन इस्तेमाल में आपके पूरे ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे।


2. अंडा स्ट्राइप:-


अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह से निकले अच्छे से झाग जब बन जाए तो इसे नाक पर लगाएं इसे लगाने के बाद छोटी ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स लगाएं, और इस पर एक और अंडे की लेयर को लगाएं यानी  दो बार अंडे की लेयर और दो बार स्ट्राइप्स इसे लगभग 40 मिनट तक नाक पर रहने दे और सूखने पर हटा लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स आपको आसानी से किसी ब्यूटी स्टोर पर मिल जाएंगी।


3. नींबू:-


नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है, और त्वचा के लिए विटामिन से फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है और नींबू एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर के एक्ने  से निजात दिलाने में मदद करता है। यह प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट है। जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है। नींबू को ब्लैक हेड्स हटाने में उपयोग किया जाता है। एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और रूई के मदद से ब्लैकहेड्स पर लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।


4. बेकिंग सोडा:-


बेकिंग सोडा का उपयोग ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है। इसमें एंटीफंगल एवं एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। इस गुणों के कारण बेकिंग सोडा त्वचा पर मौजूद एक्ने का कारण बनने वाले फंगस और बैक्टीरिया को खत्म करके त्वचा को स्वस्थ और कोमल रखता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। और उंगलियों के मदद से सर्कुलर मोशन में मसाज करें, और 5 से 6 मिनट मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।


5. मिल्क पैक:-


एक चम्मच दूध में उतना ही बिना फ्लेवर वाला जिलेटिन पाउडर डालें।  इसे 2 से 3 मिनट तक माइक्रोवेव में गर्म करें। इस पेस्ट को हल्का ठंडा कर नाक पर 2 से 3 लेयर लगाएं। इस पेस्ट को 30 मिनट तक रखने के बाद हटाए और इस पेस्ट का फर्क आपको पहली बार में ही दिखेगा।


1. सैलिसिलिक एसिड के साथ शुद्ध, remove blackheads without picking


बेंज़ोयल पेरोक्साइड के बजाय, सैलिसिलिक एसिड वाले ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) उत्पादों की तलाश करें।


सैलिसिलिक एसिड ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के इलाज के लिए पसंदीदा घटक है क्योंकि यह उन सामग्रियों को तोड़ता है जो छिद्रों को बंद करते हैं:


  • अतिरिक्त तेल

  • मृत त्वचा कोशिकाओं

  • सैलिसिलिक एसिड वाले दैनिक क्लीन्ज़र का चयन करके, आप इन तत्वों को इसके अलावा हटा सकते हैं

  • दैनिक गंदगी

  • तेल

  • शृंगार

यद्यपि आपको अभी भी दिन में दो बार अपना चेहरा धोने की आवश्यकता है, एक क्लीन्ज़र का उपयोग करके देखें जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है जो दिन में सिर्फ एक बार शुरू होता है। ब्रिट किमिंस ने ध्यान दिया कि सैलिसिलिक एसिड सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा है।


आप इसे केवल रात में और फिर सुबह अपने नियमित क्लीन्ज़र का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। जैसे ही आपकी त्वचा उत्पाद के लिए अभ्यस्त हो जाती है, आप इसे सुबह और रात दोनों समय उपयोग करना चुन सकते हैं।


बहुत से लोग सैलिसिलिक एसिड के प्रति संवेदनशील होते हैं। आप इसे हर कुछ दिनों में एक से अधिक बार उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यदि आप इस पर प्रतिक्रिया करना जारी रखते हैं, तो उपयोग बंद कर दें।


2. AHA और BHA के साथ धीरे से छूटना, how to remove blackheads from nose


अतीत में, आपने सुना होगा कि एक्सफ़ोलीएटिंग मुँहासे पर नकारात्मक प्रभाव पैदा करती है। यह भड़काऊ मुँहासे के लिए सच हो सकता है, क्योंकि प्रक्रिया आगे लालिमा और जलन पैदा कर सकती है।


ब्लैकहेड्स के लिए, हालांकि, नियमित रूप से छूटने से मृत त्वचा कोशिकाओं की अत्यधिक मात्रा को हटाने में मदद मिल सकती है जो कि छिद्रित छिद्रों को जन्म दे सकती हैं। यह प्रक्रिया मौजूदा ब्लैकहेड्स को धीरे से हटा सकती है।


कठोर स्क्रब की तलाश करने के बजाय, आप अल्फा और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs और BHAS) पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। ग्लाइकोलिक एसिड AHA का सबसे आम प्रकार है, और सैलिसिलिक एसिड एक प्रमुख BHA है।


दोनों ही आपकी त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर काम करते हैं। सिद्धांत रूप में, यह झुर्रियों और उम्र के धब्बे की उपस्थिति में सुधार कर सकता है, सभी छिद्रों को साफ करते हुए और आपकी त्वचा को नरम बनाते हैं।


आप पाएंगे कि BHA बाजार में अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, और कुछ मामलों में, वे अधिक सस्ती भी हैं!


ब्रिट किमिंस कहते हैं, '' बीएचए और बीएएच दोनों सतही छिलके के रूप में उत्कृष्ट हैं। "AHAs और BHAs ... त्वचा की सतही परत का इलाज करते हैं और इसलिए सभी प्रकार की त्वचा में ओटीसी उपयोग के लिए सुरक्षित हैं।"


3. एक त्वचा ब्रश उठाओ, how to get rid of blackheads immediately


एक त्वचा ब्रश अतिरिक्त मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर AHAs और BHAs के समान समान लाभ प्रदान कर सकता है।


ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर के डर्मेटोलॉजिस्ट और एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ डर्मेटोलॉजी में सुसन मैस्किक सावधानी बरतने की सलाह देते हैं।


वह सलाह देती है कि त्वचा के ब्रश का इस्तेमाल कभी-कभार सौम्य क्लींजिंग वॉश के साथ और यदि आप संवेदनशील त्वचा हैं तो ब्रश के उपयोग से पूरी तरह से बचें।


आपकी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर, आपके दैनिक क्लीन्ज़र के साथ उपयोग किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के स्किन ब्रश उपलब्ध हैं।


4. सामयिक रेटिनोइड्स का प्रयास करें, how to remove blackheads on nose at home


रेटिनोइड्स अनप्लग पोर्स में मदद करके मुंहासों के जिद्दी मामलों के लिए उपयोगी हो सकते हैं। यह प्रक्रिया अन्य ओटीसी उत्पादों को भी कूप में प्रवेश करने में बेहतर रूप से सक्षम होने के लिए और अधिक प्रभावी बना सकती है।


लेकिन अगर आपको सूखी त्वचा मिली है, तो ब्रिट किमिंस पूरी तरह से रेटिनोइड्स जैसे मजबूत एक्सफोलिएंट्स से बचने की सलाह देते हैं।


6. एक चारकोल मास्क का उपयोग करें, how to remove blackheads in 5 minutes


मिट्टी के मुखौटे की तरह, चारकोल मास्क तेल और अन्य अशुद्धियों को बाहर निकालने के लिए त्वचा में गहरे काम करते हैं, ब्रिट किमिन्स कहते हैं। माना जाता है कि चारकोल इन लाभों को एक और पायदान तक ले जाता है


5. क्ले मास्क का प्रयोग करें, how to remove blackheads from nose permanently


Britt Kimmins का कहना है कि मिट्टी के मुखौटे तेल और विषाक्त पदार्थों को त्वचा से बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो छिद्रों को बंद करने में मदद करते हैं। क्ले मास्क को अक्सर तैलीय त्वचा के लिए जरूरी माना जाता है।


कुछ मिट्टी के मुखौटे में सल्फर भी होता है। सल्फर एक अन्य घटक है जो ब्लैकहेड्स को बनाने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करता है।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा मुखौटा चुनते हैं, आप सप्ताह में एक बार अपने एक बार-या दो बार साप्ताहिक एक्सफ़ोलीएटिंग उपचार के अलावा इसका उपयोग कर सकते हैं।



7. एक रासायनिक छील पर विचार करें


कम उम्र के धब्बों और महीन रेखाओं जैसे एंटी-एजिंग लाभों के लिए रासायनिक छिलकों का उपयोग किया जाता है। मस्स कहते हैं कि छिलकों में अक्सर AHA या BHA होते हैं, और वे त्वचा को एक्सफोलिएट करके काम करते हैं।


सिद्धांत रूप में, चिकनी, ताज़ा दिखने वाली त्वचा को प्रक्रिया से गुजरने के बाद प्रकट किया जाना चाहिए।


हालांकि उन्हें ब्लैकहेड्स के लिए एक प्राथमिक उपचार नहीं माना जाता है, रासायनिक छिलके संभवतः मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा सकते हैं और बढ़े हुए छिद्रों को सिकोड़ सकते हैं।


यदि आप एंटी-एजिंग लाभों की तलाश में हैं, तो यह उपचार पद्धति विशेष रूप से सहायक हो सकती है।



8. सुनिश्चित करें कि आप गैर-सूचीबद्ध उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं


यदि आप नॉनस्पोजेनिक मेकअप और फेस उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं तो सही क्लींजर, मास्क और एक्सफोलिएटर थोड़ा अच्छा कर सकते हैं। वास्तव में, मैसिक नॉनएडोजेनिक उत्पादों के साथ एक ब्लैकहैड रिमूवल रिमिन शुरू करने की सिफारिश करता है।


नॉनमेडोजेनिक का अर्थ है कि विचाराधीन उत्पाद कॉमेडोन या भरा हुआ छिद्रों का कारण नहीं बनता है। सभी उत्पाद गैर-सूचीबद्ध नहीं हैं, इसलिए आपको लेबल को ध्यान से पढ़ना होगा।


9. अपने मेकअप में न सोएं


एक लंबे दिन के अंत में, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह है आपका मेकअप उतारना।


हालांकि, अपने मेकअप के साथ सोने पर अधिक ब्लैकहेड्स के लिए पूछ रहा है। यदि रात भर छोड़ दिया जाता है, तो भी गैर-सूचीबद्ध मेकअप आपके छिद्रों को रोक सकता है।


Britt Kimmins का कहना है कि तैलीय त्वचा वाले लोग फोमिंग क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं। अतिरिक्त सफाई शक्ति के लिए अपना चेहरा धोने से पहले मेकअप रिमूवर का भी उपयोग किया जा सकता है।


10. ताकना पट्टी और घर के अन्य निष्कर्षण तरीकों से बचें


आपने पहले ही यह जान लिया है कि किसी भी प्रकार के मुँहासे को चुनना, खुजलाना और पोप करना, ऑफ-लिमिट माना जाता है। फिर भी, यह उन pesky ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए निष्कर्षण के कुछ रूप का पता लगाने के लिए आकर्षक हो सकता है।


हाल के वर्षों में, साफ छिद्रों का वादा करने वाले मुखौटे, ताकना स्ट्रिप्स और निष्कर्षण उपकरण में तेजी आई है।


हालाँकि, रोम छिद्र और मास्क आपके छिद्रों से जंक को हटाने में मदद कर सकते हैं, वे उन तत्वों को भी हटा सकते हैं जो वास्तव में आपकी त्वचा की मदद करते हैं। इसमें प्राकृतिक तेल और बालों के रोम शामिल हैं। इन सभी तत्वों को हटाने से आपकी त्वचा सूख सकती है और चिढ़ हो सकती है।


जब जलन होती है, तो आपकी वसामय ग्रंथियां जीवित मोड में जा सकती हैं और अधिक तेल उत्पन्न कर सकती हैं - जिसके परिणामस्वरूप अधिक ब्लैकहेड्स हो सकते हैं।


अन्य निष्कर्षण विधियों में पेशेवर-ग्रेड धातु या प्लास्टिक के उपकरण शामिल हैं। ये purportedly आपकी त्वचा खरोंच के बिना भरा हुआ ब्लैकहेड्स हटाने के द्वारा काम करते हैं। हालांकि यहां कीवर्ड पेशेवर है।


वर्षों से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले त्वचा विशेषज्ञ कभी-कभी इन उपकरणों का उपयोग करते हैं। जब सीमित अनुभव के साथ हाथों में रखा जाता है, तो निष्कर्षण उपकरण खरोंच, घाव और यहां तक ​​कि निशान के लिए स्रोत में बदल सकते हैं।


11. बेंज़ोयल पेरोक्साइड पर अपना समय बर्बाद न करें


जब यह ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) मुँहासे स्पॉट उपचार की बात आती है, तो आप यह पाएंगे कि कई उत्पादों में बेंजोइल पेरोक्साइड होता है। समस्या यह है, बेंज़ोयल पेरोक्साइड सभी प्रकार के मुँहासे के लिए काम नहीं करता है।


बेंज़ोयल पेरोक्साइड सूजन को कम करके काम करता है, जो भड़काऊ मुँहासे का एक प्रमुख मार्कर है, जिसमें अल्सर और पुस्ट्यूल शामिल हैं। यह पिंपल में अंतर्निहित बैक्टीरिया से भी छुटकारा दिला सकता है।


हालांकि, ब्लैकहेड्स को भड़काऊ नहीं माना जाता है। इसके अलावा, वे बैक्टीरिया के कारण नहीं होते हैं, इसलिए बेंज़ोयल पेरोक्साइड की विशेषता वाले उत्पाद बहुत अच्छा नहीं करते हैं।


12. पेशेवर निष्कर्षण के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ को देखें


ब्लैकहेड्स के लिए एक सहित किसी भी नए मुँहासे आहार, प्रभावी होने के लिए 6 से 12 सप्ताह तक कहीं भी ले सकते हैं।


यदि आप इस समय के बाद नए और preexisting ब्लैकहेड्स देखना जारी रखते हैं, तो आपको अपने त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करने की आवश्यकता हो सकती है। वे ब्लैकहेड्स निकालने के लिए पेशेवर उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।


वे ब्लैकहेड्स को वापस आने से रोकने के लिए डर्माब्रेशन ट्रीटमेंट या प्रिस्क्रिप्शन रेटिनोइड्स की एक श्रृंखला की भी सिफारिश कर सकते हैं। how to remove blackheads 


Youtube blackhead removal


Written By kavya Kaushik  Follow her 
Instagram for More Tips @kavyakaushik79


×
Berita Terbaru Update