-->

Notification

×

Kategori Berita

Cari Berita

Iklan

Iklan

Indeks Berita

Tag Terpopuler

Nimbu Pani benefits in Hindi, Skin, health, Hair, Weight, Tips

Saturday, September 19, 2020 | September 19, 2020 WIB Last Updated 2021-02-23T13:15:39Z

नींबू एक ऐसा फल है जिसके खट्टे रस का उपयोग कई प्रकार के भोजनो का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। खासकर नींबू के रस से बने नींबू पानी के फायदे बहुत हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं को खत्म कर सकता है। आइए जानते हैं नींबू पानी के फायदे और इसके उपयोग के विभिन्न तरीके। साथ ही नींबू पानी के नुकसान भी बताए गए हैं।


• नींबू पानी के फायदे benefits of  Nimbu Pani


• नींबू पानी का उपयोग how to use Nimbu Pani


• नींबू पानी के नुकसान benefits of Nimbu Pani


नींबू पानी के फायदे benefits of  Nimbu Pani :-


1. एंटीऑक्सीडेंट गुण :-

नींबू के रस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। जिसके कारण नींबू पानी के फायदे फ्री रेडिकल्स से शरीर को बचाने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक नींबू का रस अल्कोहल के सेवन से होने वाली लीवर की क्षति पर सुरक्षात्मक प्रभाव (protective effect) डाल सकता है। इस प्रभाव के पीछे नींबू के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण की मौजूदगी बताई जाती है। इसके साथ ही नींबू के रस में मौजूद साइट्रेट फ्लेवोनोइड विटामिन बी और विटामिन सी के कारण यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।


2. पथरी में आराम:-

नींबू के रस में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता नेशनल सेंटर फॉर  बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह पाया गया है। कि साइट्रिक एसिड मूत्र की आवृत्ति ( frequency of urination) को बढ़ाता है जिसकी मदद से किडनी में पथरी बनने से रोका जा सकता है। इसके साथ ही यह यूरिन का सुपरसैचुरेशन( जब यूरिन में नमक की मात्रा ज्यादा और पानी कम हो जाती है) कम करने में भी मदद कर सकता है। इस तरह नींबू पानी पीने के फायदे पथरी के घरेलू उपचार के रूप में काम कर सकता है।


3. वजन कम करने में:-

नींबू पानी के फायदे की बात करें तो नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है। वही नींबू में मौजूद विटामिन सी भी वजन को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। इस आधार पर कहा जा सकता है, कि वेट लॉस डाइट में अगर नींबू के पानी को शामिल किया जाए तो वजन कम करने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है।


4. विटामिन सी का स्रोत:-

नींबू का रस विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। इसके एक कप(244gm) में  लगभग 94.4 माइक्रोग्राम विटामिन से मौजूद होता है विटामिन सी शरीर के लिए एक बहुत जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। सबसे पहले तो यह शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इसके साथ ही विटामिन से घाव भरने में मदद करता है। और एक खास तरह के प्रोटीन को बनाने में मदद करता है। विटामिन सी को एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट भी माना जाता है। यह फ्री रेडिकल के दुष्प्रभाव और उसके कारण होने वाली खतरनाक बीमारी जैसे कैंसर,हृदय रोग, और आर्थराइटिस से बचाओ में मदद कर सकता है। विटामिन सी के कारण नींबू पानी के फायदे  इस सभी समस्याओं से बचाने में कर सकता हैं।


5. त्वचा के लिए नींबू पानी:-

सूरज की हानिकारक किरणों और ऑक्सीडेटिव का कारण बनते हैं। जिससे स्किन डैमेज हो सकती है। यहां नींबू का रस पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल नींबू एक सिट्रस फल है। और एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। जो फ्री रेडिकल्स के दुष्प्रभाव को कम करके त्वचा को रिंकल फ्री बनाए रखने में मदद कर सकता है। इस प्रकार त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नींबू पानी पीने के फायदे देखे जा सकते हैं।


नींबू पानी का उपयोग how to use nimbu pani 

सेहत के लिए नींबू पानी का उपयोग


• एक गिलास पानी में आंधी नींबू का रस शक्कर और नमक या सिर्फ नमक या शक्कर मिलाकर पी सकते हैं।


• सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस और शहद मिलाकर पी सकते हैं।


• आधे गिलास पानी में एक छोटे नींबू का रस आधा कप सोडा आवश्यकतानुसार शक्कर कुछ पुदीने की पत्तियां और 3/4 आइस क्यूब मिलाकर वर्जिन मोहित (virgin mojito) बनाया जा सकता है।


nimbu pani benefits for skin त्वचा के लिए नींबू के रस:-

आधे नींबू का रस और रूई ले। और त्वचा को पहले साफ पानी से अच्छी तरह साफ कर ले,और रुई के मदद से नींबू के रस को चेहरे पर लगाएं 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। nimbu pani benefits for skin


त्वचा के लिए नींबू के रस का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर ले। किसी भी तरह की जलन व खुजली होने पर इसका उपयोग ना करें। nimbu pani benefits for skin


नींबू पानी से नुकसान nimbu pani ke nuksan :-


संतुलित मात्रा में सेवन करने से नींबू पानी पीने के फायदे होते हैं। वहीं इसकी अनियंत्रित मात्रा का सेवन दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है।


• इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड दांतों की बाहरी परत ( टूथ इनेमल) को नुकसान पहुंचा सकता है।


• कुछ मामलों में नींबू का रस त्वचा पर रैशेज का कारण बन सकता है।


• नींबू का रस  सिट्रस  फूड एलर्जी का कारण बन सकता है। जिससे ओरल एलर्जी सिंड्रोम ( गले, जुबान और होठों में सूजन या खुजली) और कई मामलों में एनाफिलेक्सस( गंभीर एलर्जीक रिएक्शन हो सकता है।


• नींबू पानी के नुकसान की बात करें तो नींबू में मौजूद एसिड मुंह के अल्सर का कारण बन सकता है।


नींबू का रस जितना फायदेमंद है उतना ही इसका दुष्प्रभाव भी इसलिए हमेशा नींबू के रस सीमित मात्रा में ही सेवन करें। क्योंकि इसकी अधिकता बताए गए दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं ।

Written By kavya Kaushik  Follow her 
Instagram for More Tips @kavyakaushik79

nimbu pani benefits in hindi

nimbu pani benefits in pregnancy in hindi

nimbu pani benefits for health

nimbu pani benefits for hair

nimbu pani benefits in pregnancy

glucon d nimbu pani benefits

glucon d nimbu pani benefits in hindi

nimbu pani ke nuksan in hindi

×
Berita Terbaru Update