-->

Notification

×

Kategori Berita

Cari Berita

Iklan

Iklan

Indeks Berita

Tag Terpopuler

How to remove white spot in Hindi

Wednesday, September 16, 2020 | September 16, 2020 WIB Last Updated 2020-09-16T15:24:23Z

How to remove white spot :-

आपके चेहरे पर सफेद धब्बे बहुत बुरे लगते हैं small white spots on face। यह आपके आत्मविश्वास और भरोसे को कमजोर कर सकते हैं। सफेद दाग चेहरे पर अलग ही दिखते हैं, कई बार यह खुजली पैदा करने वाले हो सकते हैं। पर ज्यादातर यह नुकसानदायी नहीं होते हैं।

small white spots on skin













विटिलगो वो स्थिति है जब शरीर में मेलानिन नामक एक लिक्विड कम हो जाता है, white patches on face vitamin deficiency जो बालों और चेहरे के रंग को नियंत्रित करता है। मेलानिन की कमी से ही शरीर या चेहरे पर सफेद दाग हो जाते हैं।

आइए जानते हैं कि इस सफेद दाग से कैसे छुटकारा पाया जाएं। How to remove white spot, white spots on skin treatment

1. एलोवेरा | How to remove white spot :-

एलोवेरा एक अच्छा घरेलू उपाय है। milia on face सफेद धब्बों को दूर करने के लिए अगर वह धूप से या फंगल इंफेक्शन की वजह से हुआ हो तो इसका मास्चराइजर त्वचा  को नेचुरल कलर देता है। साथ ही उसके डैमेज को भी दूर करता है।एलोवेरा की पत्तियों से उसका रस निकालकर सफेद दाग पर लगाएं 10 मिनट बाद पानी से धो लें ऐसा दिन में 2 से 3 बार करें।

2. टी ट्री ऑयल | How to remove white spot :-

टी ट्री ऑयल एक प्रभावकारी घरेलू औषधि है,जो कि टीनिया वेसिकाॅलोर जैसे फंगल इंफेक्शन के लिए लाभकारी है। यह एंटीफंगल गुणों से युक्त होता है। white bumps on face not milia जो किसी भी इंफेक्शन को बढ़ने नहीं देता है, और उसे कम करके वापस नहीं होने देता है। एक चम्मच ऑलिव ऑयल मे 4 या 5 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं। इस तेल के मिश्रण को रुई से चेहरे के सफेद धब्बे पर लगाएं। इससे सूखने दें। फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में 2 दिन लगाएं।

3. कॉपर:-

कॉपर मेलेनिन के उत्पादन में सहयोगी है। white spots on skin fungus जो कि शरीर के रंग को नियंत्रित करता है, कॉपर में एंजाइम टायरोसिस  होता है। जो कि मेलेनिन के लिए जरूरी है। अतः काॅपर सफेद दाग मिटाने में सहायक है। किसी भी तांबे के बर्तन में  पीने का पानी भरकर रात भर छोड़ दे। और सुबह उठते ही उसे खाली पेट पी ले इसका सेवन तब तक करें। जब तक के चेहरे की समस्या में सुधार ना हो।

4. शहद:-

एक और बेहतर घरेलू औषधि है शायद जो कि अच्छा मास्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट है। जो कि सफेद दागों को त्वचा से दूर कर उसे स्वस्थ रखता है।शहद  के कुछ बूंद को लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। ताकि वह त्वचा के अंदर तक असर करें इसे 15 मिनट लगे रहने दे फिर हल्के गर्म पानी से धो लें, इसे आप रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. अदरक:-

आपकी रसोई में पाया  जाने वाला अदरक भी स्वास्थ्य के हिसाब से बहुत फायदेमंद है। white patches on skin सफेद निशान या दाग मिटाने में भी लाभकारी है। सफेद दाग अगर आपको सूरज के धूप से मेलानिन की  कमी से हुआ हो तो अदरक मेलेनिन को बढ़ाने में सहायक है। और त्वचा की सेहत को बेहतर बनाता है। इसे आप त्वचा के सफेद दाग पर जूस निकालकर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें इसे आप रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

pictures of white spots on skin










हालांकि इन सभी उपायों के अलावा भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

जैसे कि धूप में निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं। जिसका  SPF  कम से कम 30 होना चाहिए। पौष्टिक आहार ले त्वचा  संबंधित समस्या से बचने के लिए एक संतुलित आहार होना बहुत जरूरी है। ऐसे भोजन का सेवन करें जिससे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट हो जैसे ताजे फल और सब्जी जिसमें विटामिन A,B,C होना चाहिए। जो त्वचा को सेहतमंद रखता है ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर भोजन करे। which vitamin deficiency causes white spots on skin जैसे बादाम ,अखरोट और सलमोन मछली आदि।  How to remove white spot Please comment and tell 

Written By kavya Kaushik  Follow her 
Instagram for More Tips @kavyakaushik79

×
Berita Terbaru Update